शिव शक्ति 28 जून 2023 लिखित एपिसोड अपडेट

Spread the love

शिव शक्ति 28 जून 2023 लिखित एपिसोड, टेललीअपडेट्स.कॉम पर लिखित अपडेट

एपिसोड की शुरुआत चंद्र देव द्वारा शिव को देखने और हाथ जोड़ने से होती है। सभी देव और देवियाँ वहाँ उपस्थित हो जाते हैं। वहाँ शिव गण भी आते हैं। चंद्र देव कहते हैं शिव..आपने मुझे दर्शन दिए हैं और मुझे क्षमा कर दिया है। उनका कहना है कि आज उन्हें सीख मिली है कि उन्हें भेदभाव नहीं करना चाहिए। शिव कहते हैं कि आपको अपनी गलती का एहसास हो गया है और आप भविष्य में इसे नहीं दोहराने के लिए दृढ़ हैं, क्या व्यक्ति को अपने जीवन में एक मौका मिलेगा। वह चंद्र देव को खड़ा कर देता है और कहता है कि मैं तुम्हें अपने बालों से पकड़ लूंगा ताकि तुम मर न जाओ। सती वहां आ रही हैं. नारद नारायण से कहते हैं कि यह बात दक्ष को पता चल जाएगी। शिव बताते हैं कि यह आप पर उपकार है कि आपने तपस्या की है, और बताते हैं कि आपकी तपस्या ने इस श्राप को काट दिया है, और आपकी पत्नियों के शाश्वत प्रेम और आंसुओं ने आपको नया जीवन दिया है। वह अपनी शक्तियों का उपयोग करके चंद्र देव का इलाज करता है और चंद्रमा की रोशनी फिर से वापस आ जाती है और चंद्र देव ठीक हो जाते हैं। शिव अपनी जटाओं पर चंद्रमा की लघु आकृति बनवाते हैं। दिति असुरों से कहती है कि वे चंद्र देव की मृत्यु का फायदा उठाएंगे और स्वर्ग को हमारे नियंत्रण में ले लेंगे। उसका बेटा उससे चंद्रमा को देखने के लिए कहता है। नारद दक्ष के पास आते हैं और पूछते हैं कि क्या वह शिव को शांति संदेश भेज रहे हैं। दक्ष ने स्थिति को देखते हुए उससे बात करने के लिए कहा और बताया कि यह उसके दामाद की शोक सभा की व्यवस्था है।

नारायण कहते हैं कि शिव को चन्द्रशेखर और इस पृथ्वी को सोमनाथ के नाम से जाना जाएगा। शिव बताते हैं कि दक्ष के श्राप के अनुसार आपकी रोशनी चली जाएगी और इसे चंद्र पक्ष कहा जाएगा और आपकी तपस्या से श्राप कट जाएगा और आपको अपनी रोशनी वापस मिल जाएगी, यह शुक्ल पक्ष कहलाएगा। उनका कहना है कि ऐसा हर महीने होगा और बताते हैं कि अगर अनजाने में गलती हो जाए तो वह अपनी रोशनी वापस पा सकते हैं। शिव, अन्य देवता और चंद्र देव वहां से गायब हो गए। सती वहाँ आती है। रोहिणी और रेवती उसे आकाश में चंद्र को देखने के लिए कहती हैं, और बताती हैं कि शिव ने चंद्र को बचा लिया है और पिता जी का सम्मान भी रखा है। दक्ष नारायण के पास आता है, और पूछता है कि शिव ने उसे चंद्र के सामने क्यों उतारा और उसका इलाज क्यों किया। नारायण ने उन्हें चन्द्रमा की कलाओं का दर्शन कराया। वह कहते हैं कि शिव ने चंद्र देव को दंडित किया और फिर उन्हें एक नई शिक्षा दी, आपके श्राप का भी सम्मान रखा। वह उससे शांति या बदला चुनने के लिए कहता है और गायब हो जाता है। दक्ष बताता है कि या तो वह यहां रहेगा या शिव। प्रसूति ने उनसे शिव से शत्रुता समाप्त करने के लिए कहा। दक्ष ने मना कर दिया. दिति वहां आती है और दक्ष से कहती है कि उसने भी उनके साथ अन्याय किया है, और कहती है कि उनकी सभी देवताओं से दुश्मनी है। सती कहती है कि वह अपने पिता का अपमान सहन नहीं कर सकती। दिती कहती है कि वह आज उसे सारी सच्चाई बता देगी। सती कहती है कि पिता जी ने मुझसे कभी झूठ नहीं बोला। दिति बताती है कि उसने तुमसे छुपाया है। दक्ष कहते हैं कि तुम हमेशा दुखी रहते हो। दिति ने अग्नि की शपथ ली और सती को दक्ष द्वारा देवों को स्वर्ग देने और उनकी इच्छा के बिना अपनी बेटियों का विवाह चंद्र देव से करने के बारे में बताया। वह उसे बताती है कि इंद्र देव ने उसके मरुत पुत्रों को मार डाला है, इस डर से कि मेरा पुत्र उससे स्वर्ग छीन लेगा। वह बताती हैं कि शिव ने उनके पुत्रों को जीवन दिया, लेकिन उन्हें अपने साथ ले गए और अब वे शिवगण कहलाते हैं। वह कहती है कि जब मेरे पुत्र आपसे मिलने यहां आए तो दक्ष ने उन्हें कारागार में डाल दिया। वह उन्हें दक्ष द्वारा चंद्र देव को श्राप देने और उनकी बेटियों के विधवा होने का कारण बनने के लिए दोषी ठहराती है। वह कहती हैं कि शिव ने चंद्र देव के साथ न्याय किया है, और सती से यह सोचने के लिए कहती हैं कि शिव ने सही किया है और दक्ष ने गलत किया है। सती ने दक्ष से पूछा कि उसने उनसे यह क्यों छिपाया कि शिवगण दिति के पुत्र हैं। दक्ष का कहना है कि वे अपने नाना श्री से मिलने नहीं आए थे, बल्कि शिव की योजना के लिए यहां आए थे। वह दिती से कहता है कि वह हमेशा दुखी और लालची रहती है और शिव या मेरे प्रति वफादार नहीं है, और उसे यहां नहीं आने के लिए कहता है। दिती का कहना है कि मुझे सच्चाई जानने से दूर रखा गया, जबकि मुझे सत्ता पाने का अधिकार है। वह सती से यह तय करने के लिए कहती है कि क्या केवल शिव दोषी हैं, या हमारे पिता भी।

शिव गणन के सिर के नीचे सूखी घास रखते हैं और उन्हें चादर से ढक देते हैं। वह नंदी को आराम करने के लिए कहता है। नंदी बताते हैं कि सभी उन्हें संन्यासी समझते हैं, लेकिन उनमें इतना अनुराग है कि उन्हें जानकर कोई उनसे दूर कैसे रह सकता है।

सती जेल में स्थित बड़े शिवलिंग के पास आती हैं और पूछती हैं कि शिव आप कौन हैं? वह पूछती है कि आपकी हकीकत क्या है? वह कहती है कि आप जीवन बचाते हैं, आप श्राप काटते हैं और श्राप देने वाले को भी बचाते हैं। नंदी वहां आते हैं और बताते हैं कि शिव सभी से प्यार करते हैं और उन्होंने चंद्र देव को न्याय दिया है। सती कहती हैं कि मेरे पिता भी मुझसे प्रेम करते हैं। नारद कहते हैं कि प्रेम जिम्मेदारियों के बिना हार है। वह कहते हैं कि हमें अपना दोस्त दुश्मनी लगता है और उसका उपहार मजाक लगता है। वह सोचती है कि वे मारुत ही मुझे आपकी सच्चाई बता सकते हैं, जो मेरे लिए यह उपहार लाए हैं और कहते हैं कि इसे वापस करने का समय आ गया है। शिव ने सभी शिव गणों को जगाया और उनसे अपने कैलाश को साफ रखने के लिए कहा। उनका कहना है कि अगर यहां कोई मेहमान आता है. शिवगण पूछते हैं कि यहां कौन आएगा। शिव कहते हैं कि नारायण और नारद यहां आते हैं, और उनसे कैलाश को साफ करने के लिए कहते हैं। वे सभी उठते हैं और कैलाश की सफाई करने लगते हैं। नारद वहां आते हैं और कहते हैं कि आज बहुत खास है और यहां कोई व्यवस्था नहीं की गई है। नंदी पूछती है क्या खास? नारद कहते हैं कि देवी सती आज यहां आने वाली हैं। सभी शिव गण खुश हो जाते हैं और कहते हैं कि वे काम तेजी से करेंगे। नारद कहते हैं हो सकता है शिव को पता न हो। नंदी कहते हैं कि हम उन्हें नहीं बताएंगे। शिव वहां आते हैं और पूछते हैं कि मुझे क्या नहीं बताना चाहिए? नंदी कहते हैं कि नारद जी दूध लाए हैं। शिव कहते हैं कि कैलाश को अच्छी तरह से साफ किया गया है, ध्यान करने में मजा आएगा।

दक्ष प्रसूति से कहता है कि वह विष्णु पूजा कर रहा है ताकि उसके दिल में शिव के लिए कोई विचार न आए। सती शिवलिंग को पकड़कर चल रही हैं। सेविकाओं ने दक्ष को सूचित किया कि सती महल में नहीं है। दक्ष चिंतित हो जाता है। सती कैलाश आती हैं और उस स्थान को देखती हैं। उसे देखकर शिव गण/मरुत भयभीत हो जाते हैं। सती बताती है कि वह उनका उपहार वापस करने आई है। वह सोचती है कि शिव ने मरुतों को उनकी मां से दूर रखा है। वह नंदी को भजन गाते और शिव की आरती करते हुए सुनती है। सभी शिवगण उनकी आरती भी करते हैं. सती उसकी ओर देखती है।

अपडेट जारी है

अद्यतन श्रेय: एच हसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *