शिव शक्ति (ज़ी) 4 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड अपडेट: शक्ति और शिव की पहली मुठभेड़

Spread the love

शिव शक्ति (ज़ी) 4 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड, gnews24x7 पर लिखित अपडेट

दृश्य 1
एपिसोड की शुरुआत मंदिर में शक्ति और शिव से होती है। शिव नदी में हैं और वहां प्रार्थना करते हैं। दूसरी ओर शक्ति भी कुछ दूरी पर नदी में है और प्रार्थना भी कर रही है। शिव पानी से बाहर आते हैं और अपनी बग्गुमाँ का स्वागत करते हैं। वह उसे प्रतिदिन वहां लाने के लिए आशीर्वाद देती है। शिव ने उसे धन्यवाद दिया और कहा कि मैं आपका प्रॉक्सी हूं। बग्गुमा कहती हैं कि तुम सिर्फ मेरे पोते ही नहीं बल्कि मेरे दोस्त भी हो। वह कहता है हां, मैं आपका दोस्त डॉ. शिव हूं। यह सुनकर बग्गुमा भावुक हो जाती है। वह पूछती है कि आपका लॉकेट कहां है? वह कहता है कि मैंने इसे नदी में खो दिया होगा, शायद भगवान चाहता था कि मैं किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहूँ जिसे इसकी अधिक आवश्यकता है। वे वहां से चले जाते हैं.

शक्ति नदी से बाहर आती है और उसके चाचा उससे पूछते हैं कि उसके गले में सोने की चेन कैसे आई? शक्ति भ्रमित है और कहती है कि मुझे लगता है कि जब मैं नदी पर गया तो यह मेरी गर्दन पर गिर गया। उसकी बहन कहती है वाह.. उसकी किस्मत काम करती रहती है। चाचा कहते हैं कि यह उनके चरित्र के बारे में है। वह कहती है कि मैं जाकर इसे मालिक को लौटा दूंगी। चाचा उसे रोकते हैं और कहते हैं कि भगवान ने तुम्हें यह आशीर्वाद दिया है इसलिए इसे ले लो। यह आपका उपवास का दिन है और आपको यह आज ही मिला है। उसकी बहन इसे लेने की कोशिश करती है लेकिन शक्ति कहती है कि नहीं.. यह किसी का है इसलिए मैं इसे तब तक सुरक्षित रखूंगी जब तक मुझे असली मालिक नहीं मिल जाता। चाचा कहते हैं शायद यह तुम्हारा मेल है। शक्ति भोलेनाथ से प्रार्थना करती है कि वह उसे इस लॉकेट के मालिक से मिलवा दे।

घर पर, शिव की माँ उसके लिए प्रार्थना कर रही है लेकिन उसका पति वहाँ आता है और उसे रोकता है, वह जल फेंक देता है और कहता है कि भोलेनाथ पापियों की प्रार्थना स्वीकार नहीं करते हैं। बग्गुमा वहां आती है और पूछती है कि क्या हुआ? वह कहता है कि गायत्री ने पहले ही सब कुछ नष्ट कर दिया है, वह अपना पाप कभी नहीं धो सकती, उसने अपने बेटे का जीवन नष्ट कर दिया। गायत्री रोती है और कहती है कि मैं सिर्फ शिव के लिए भोलेनाथ को धन्यवाद दे रही थी। वह चिल्लाता है कि केवल मंदिरा ही उसकी मां है और वह ही इस घर की बहू है, तुम कुछ भी नहीं हो। मंदिरा कहती हैं भाईसाहब कृपया शांत हो जाइए। गायत्री शिव की माता हैं। वह कहता है कि उसने उसके लिए विनाश लाया है इसलिए उसे बिना किसी अधिकार के इस घर में रहना होगा। वह किसी अनुष्ठान या पूजा का हिस्सा नहीं बनेगी.. न ही उसे शिव की माँ कहलाने का अधिकार होगा अन्यथा मैं उसे घर से बाहर निकाल दूँगा। वह छोड़ देता है। गायत्री का दिल टूट गया और वह चली गई। मंदिरा मुस्कुराती है और कहती है कि भोलेनाथ मेरी प्रार्थना स्वीकार करेंगे और शिव नष्ट हो जाएंगे।

दृश्य 2
गायत्री अपने कमरे में रोती है और कहती है कि भोलेनाथ आप हर जगह हैं, कृपया मेरी प्रार्थना स्वीकार करें। वह अपने अंगूठे पर जल डालती है और शिव से प्रार्थना करती है।

मंदिर में शक्ति पूजा की तैयारी कर रही है। उसकी बहन वहां वीडियो बना रही है, शक्ति कहती है कि आपको ये सब बंद करना चाहिए, कृपया भगवान की निजता का सम्मान करें। अन्य लोग उन्हें जाने के लिए कहते हैं ताकि वे पूजा कर सकें।

मंदिरा अपने गार्ड के साथ मंदिर पहुंचती है। उसके रक्षक उसके लिए रास्ता बनाते हैं। शक्ति और उसकी बहन मंदिर से बाहर आते हैं। वे लोगों को मंदिरा से नाराज होते देख रहे हैं. मंदिरा लाइन पार करने के बाद मंदिर में प्रवेश करने वाली होती है लेकिन शक्ति उसे रोक देती है। वह उसे लाइन में खड़े होने के लिए कहती है। मंदिरा कहती हैं कि क्या आप जानते हैं मैं कौन हूं? शक्ति कहते हैं, मुझे नहीं पता, लेकिन आपको लाइन में खड़ा होना चाहिए, आप कोई अमिताभ बच्चन नहीं हैं, मंदिर को कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमीर हैं या गरीब, हम सभी बराबर हैं। मंदिरा कहती हैं कि मैं यहां एक वीआईपी हूं। शक्ति का कहना है कि मुझे कोई अंतर नहीं दिख रहा है, हर कोई यहां भोलेनाथ से प्रार्थना करने के लिए आया है इसलिए कोई वीआईपी नहीं है, लाइन में खड़े रहें। मंदिरा का कहना है कि मैं इस मंदिर की ट्रस्टी हूं। शक्ति का कहना है कि यह बहुत अच्छा है, मुझे नहीं पता था। मंदिरा अंदर जाने की कोशिश करती है लेकिन शक्ति उसे रोक देती है, वह कहती है कि आप एक ट्रस्टी हैं इसलिए इस मंदिर की देखभाल के लिए सभी को भरोसा करना चाहिए लेकिन आप यह अविश्वास कैसे कर सकते हैं? उनका भरोसा मत तोड़ो. मंदिरा कहती हैं कि मैं इस मंदिर की देखभाल करने वाली नहीं हूं, मैं इस मंदिर की दाता हूं। चाचा भी वहाँ आते हैं और देखते हैं। शक्ति का कहना है कि भोलेनाथ सभी को देने वाले हैं, आपके सहित हम सभी उनके सामने भिखारी हैं। चाचा उसे रोकने की कोशिश करते हैं और मंदिरा से माफी मांगते हैं, वह कहते हैं कि आप नहीं जानते कि वह कौन है। सभी लोग शक्ति का पक्ष लेते हैं और कहते हैं कि उसे लाइन में खड़ा होना चाहिए, अगर वह ट्रस्टी है तो हमें कोई फर्क नहीं पड़ता, ये अमीर लोग सोचते हैं कि वे मंदिर भी खरीद सकते हैं। भाभी कहती है कि तुम नहीं जानते कि तुम किसके बारे में बात कर रहे हो, वह स्वयं भगवान की तरह है। वह चाचा पंडित से कहती है कि अब उसकी नौकरी खतरे में है। मंदिरा शक्ति की ओर देखती है और अपना जाल फेंक देती है। वह गुस्से में वहां से चली जाती है. शक्ति की बहन उससे कहती है कि वह पापा की बॉस है, अगर उसे पता चला कि तुम उनकी भतीजी हो तो वह उसे नहीं छोड़ेगी। शक्ति कहती है कि उसे पूजा की भी परवाह नहीं थी, मैं कभी किसी की पूजा नहीं रोकना चाहती लेकिन आज मुझे ऐसा लग रहा है कि मैंने उसकी पूजा रोककर सही काम किया।

भाभी मंदिरा से कहती है कि उसका अपमान हुआ है। मंदिरा उससे यह पता लगाने के लिए कहती है कि यह लड़की कौन है, उसे पता होना चाहिए कि मैं भगवान की तरह हूं और उसे अब मेरे क्रोध का सामना करना पड़ेगा।

शक्ति अपनी बहन से कहती है कि मुझे चाचा की चिंता है, अगर ट्रस्टी को पता चला कि मैं चाचा की भतीजी हूं और वह यहां पुजारी है तो क्या होगा। उनकी बहन का कहना है कि अन्य प्रभावशाली के-कुल मुझे सोशल मीडिया पर फिर से ताना मार रहे हैं। वह उसे रील दिखाती है जिसमें प्रभावशाली व्यक्ति कहता है कि ये पवित्र लड़कियां सोचती हैं कि वे उपवास करके अमीर पति पा सकती हैं लेकिन उन्हें सुंदर होने की ज़रूरत है जो वह नहीं हैं। शक्ति एक महिला को रोते हुए सुनती है। सभी इधर-उधर भागते हैं, वह कहती है कि मेरा बेटा साँस नहीं ले सकता। मां शक्ति से कहती है कि उसने एक सिक्का खा लिया है और सांस नहीं ले पा रहा है, वह मदद के लिए रो रही है। शक्ति गंगा नदी की ओर दौड़ती है और उसमें से पानी लेती है लेकिन शिव उसके सामने नदी से निकलते हैं। शक्ति अपना संतुलन खो देती है लेकिन शिव उसका हाथ पकड़ लेते हैं। वे दोनों एक दूसरे को घूरते हैं।

प्रकरण समाप्त होता है.

अद्यतन श्रेय: आतिबा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *