शिव शक्ति (कलर्स) 7 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड अपडेट: सती ने शिव से अपने प्यार का इज़हार किया

Spread the love

शिव शक्ति (कलर्स) 7 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड, gnews24x7 पर लिखित अपडेट

एपिसोड की शुरुआत सती के शिव के बारे में सोचकर मुस्कुराने से होती है। रोहिणी पूछती है कि शिव की क्या प्रतिक्रिया थी यह जानकर कि वह उससे प्यार करती है। सती कहती हैं कि मैं वहां गई, उनसे मिली, लेकिन अपने मन की बात उन्हें नहीं बताई। रोहिणी उससे अगली बार बताने के लिए कहती है। सती को याद आता है कि शिव ने उनसे कहा था कि उन्हें अपने माता-पिता को बताए बिना यहां नहीं आना चाहिए था। सती बताती है कि उसे अपने प्यार का इज़हार करने से पहले कुछ इंतजाम करने होंगे। वह दक्ष से मिलती है और उसे बताती है कि जब वह शिव से मिलने गई थी, तो वह मेरे माता-पिता के सम्मान की चिंता से परेशान था क्योंकि मैं रात में उससे मिलने गई थी। वह बताती है कि वह नाराज था क्योंकि मैं आपकी सहमति के बिना उससे मिलने गई थी। वह कहती है कि वह आपके सम्मान के लिए चिंतित था जो उसे अपना दुश्मन समझता है और कहता है कि जैसे वह आराध्या से प्यार करता है, वह शिव से प्यार करती है। दक्ष कहता है कि उसने उससे शादी करने का फैसला किया है, और उससे कहता है कि वह शादी के बाद ही महल से बाहर जा सकती है। सती कहती हैं कि यह गलत है पिता जी। वह शिव से रास्ता दिखाने के लिए कहती है। वह बहनों के पास आती है। रोहिणी उसे देखकर मुस्कुराती है। सती अपनी बहनों के साथ नृत्य करती हैं। शिव भी कैलाश में नृत्य करते हैं. नंदी और सभी शिव गण मुस्कुराते हैं। दक्ष उसे नाचता देख परेशान हो जाता है और वहां से चला जाता है। शिव भी नृत्य समाप्त करते हैं। प्रसूति दक्ष से कहती है कि शिव से शत्रुता समाप्त करने में ही उनकी भलाई है, और कहती है कि मेरी बेटी ने जिसे चुना है, वह देवों के देव महादेव हैं, जिनकी पूजा नारायण और ब्रह्म देव करते हैं। दक्ष सहमत होने से इंकार कर देता है और शिव उसके दुश्मन हैं। उसका गुस्सा देखकर रोहिणी चिंतित हो गई। सती कहती हैं कि मुझे शिव के पास जाना है और उन्हें अपने प्रेम के बारे में बताना है। दक्ष का कहना है कि वह अघोरी और कपाली का दुश्मन है।

सती दौड़कर अपने कक्ष में आती है। वह छोटी सी घंटी निकालती है और उसे देते हुए याद करती है कि जब भी वह इसे अपने हाथ में रखेगी और उसे बुलाएगी, वह वहां आ जाएगा। सती उसे पकड़ लेती है और कहती है मुझे तुम्हारी जरूरत है। नंदी उसकी बात सुनती है और शिव से कहती है कि उसे जाना होगा, क्योंकि किसी ने उसे बुलाया है। शिव पूछते हैं कि तुम्हें किसने बुलाया है। नंदी ने उससे अनुरोध किया कि वह उसे न रोके। शिव कहते हैं मैंने तुम्हें नहीं रोका। नंदी कहते हैं कि विद्रोही में समर्पण है, मुझे जाना होगा। ज्ााता है। सिपाहियों ने सांड के आने की आवाज सुनी। सती मुस्कुराती है क्योंकि बैल सैनिकों पर हमला करता है। यह नंदी बन जाता है. नंदी मुस्कुराते हैं और हाथ जोड़ते हैं। सती महल से भाग जाती है और शिव से मिलने के लिए जंगल में आती है। वह उसका नाम पुकारती है. शिव कहते हैं तुम फिर आये, मेरी गर्दन ठीक है। सती कहती है कि वह प्रेम के लिए आई है। वह कहती है कि यह प्रेम संबंध मुझे यहां ले आया, मैं तुम्हें बताना चाहती थी। शिव कहते हैं कि यह कोई बड़ी बात नहीं है कि आप किसी से प्यार करते हैं और पूछते हैं कि आप किससे प्यार करते हैं। सती कहती है कि मैं शिव से प्रेम करती हूं…और कहती है मैं तुमसे प्रेम करती हूं। शिव पूछते हैं क्यों? क्योंकि शिव ने दूसरों को अमृत पिलाया, या मरुतों को जीवनदान दिया। वह कहता है कि मैंने तुम्हें तुम्हारे प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया। सती कहती हैं कि मेरे शिव ने हलाहल पी लिया, मरुतों को जीवन दे दिया और चंद्र देव को जीवन दे दिया। शिव कहते हैं कि तुम्हारे पिता मुझे अपना दुश्मन मानते हैं। सती कहती हैं कि वह समझ गई हैं और कहती हैं कि जब मेरे शिव हलाहल प्रभाव को तोड़ सकते हैं तो मैं भी शत्रुता को समाप्त कर सकती हूं। वह कहती है कि मेरे पैर घायल हो गए हैं, लेकिन दिल में बहुत खुशी है और कहती है कि आज विश्वासघात नहीं, बल्कि विद्रोह में समर्पण है। वह पूछती है कि क्या तुम मेरे प्यार को स्वीकार करते हो, जैसे तुमने कल मेरी सजा स्वीकार की थी। शिव सोचते हैं कि वे शक्ति से अनंत काल तक प्रेम करते हैं। सती उनसे कहने को कहती हैं. वह कहते हैं कि प्यार कठिन होगा। सती ने उनसे उनकी परीक्षा लेने को कहा। शिव कहते हैं कि यह आसान नहीं होगा। सती का कहना है कि वह किसी भी परीक्षा के लिए तैयार हैं। पुल दो छोरों के बीच बना है। शिव ने अपनी भुजाएँ चौड़ी कर दीं। सती मुस्कुराती है और उसे गले लगाने के लिए दौड़ती है। वह उसे गले लगा लेती है. उन पर फूलों की पंखुड़ियाँ गिरती हैं।

देव और असुर अभी भी पर्वत और वासुकि की सहायता से समुद्र मंथन कर रहे हैं। वे देखते हैं कि आयुर्वेद देव समुद्र से बाहर आ रहे हैं और कुछ पकड़ रहे हैं। चंद्र देव कहते हैं कि यह क्या हो सकता है। इंद्रदेव कहते हैं कि यह अमृत है। हर कोई खुश हो जाता है. सती बताती है कि वह खुद को उनके सामने समर्पित कर देती है। वह उससे हमेशा उसकी आंखों में देखकर बात करने के लिए कहता है। ब्रह्मा देव आयुर्वेद देव से कहते हैं कि उन्हें आयुर्वेद देव कहा जाएगा। स्वर्भानु और बाली आयुर्वेद देव से अमृत छीन लेते हैं और उसे पीने के लिए दौड़ते हैं। दिति सोचती है कि एक बार उसके बेटे अमृत पी लेंगे तो वह तीन लोकों पर राज करेगी।

सती ने सैनिकों को आते हुए सुना। शिव ने अपने सैनिकों को ज़मीन पर पटक दिया। वह सती से कहते हैं कि वे प्रेम के लिए आए हैं और उन्हें प्रेम से समझाया जाएगा। सती कहती हैं कि अमृत पाने के लिए डर को हराना होगा। सैनिक कहते हैं महादेव…हम आपके खिलाफ नहीं हैं और उनसे सती को उनके साथ भेजने के लिए कहते हैं। महादेव कहते हैं कि सती अपनी इच्छा से आई थीं और अपनी इच्छा से ही जाएंगी। सैनिक अपने हथियार नीचे रखते हैं, हाथ जोड़ते हैं और चले जाते हैं। शिव ने सती को जाने के लिए कहा और बताया कि सैनिकों ने अपना कर्तव्य पूरा कर लिया है और अब आपकी बारी है। सती ने उससे वादा करने को कहा कि वह उससे शादी करेगा।

शिव का संदेश: शिव बताते हैं कि दर्शक जिसे सूर्य की तरह प्यार करेंगे, वह सिर्फ अपने कर्म पर ध्यान केंद्रित करेगा।

प्रीकैप: सती दक्ष से कहती है कि शिव उसके जीवन का सत्य हैं। दक्ष कहते हैं कि सती शिव की नहीं हो सकतीं। सती कहती हैं कि उनका उनसे शाश्वत प्रेम है।

अद्यतन श्रेय: एच हसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *