दूसरी माँ 4 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड अपडेट: यशोदा को कोई नौकरी नहीं मिली

Spread the love

दूसरी माँ 4 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड, टेललीअपडेट्स.कॉम पर लिखित अपडेट

एपिसोड की शुरुआत यशोदा और अम्मा के कृष्ण के बेहोश होने की आवाज सुनकर बाहर आने से होती है। कृष्ण उठते हैं और अम्मा को पकड़ते हैं, यशोदा को जाने के लिए कहते हैं। अम्मा कृष्णा से उसे छोड़ने के लिए कहती है। कृष्णा उसे गले लगाते हैं और कहते हैं सॉरी दादी, मुझे ऐसा अभिनय करना होगा कि आप मैडम जी का हाथ छोड़ दें। वह यशोदा को जाने के लिए कहते हैं। बाबू जी कहते हैं देखो कैसे बहस कर रहा है। कृष्ण यशोदा को जाने के लिए कहते हैं और कहते हैं कि तुम उनका ख्याल रखो, लेकिन वे तुम्हारे बारे में नहीं सोचते हैं। अम्मा की आंखों में आंसू आ जाते हैं. यशोदा ने कृष्ण से अम्मा को छोड़ने के लिए कहा और कहा कि वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। वह कहती है कि मैं जब तक सह सकती हूं सहूंगी, और कहती है कि मैं जाकर बच्चों को स्कूल छोड़ दूंगी। बाबू जी पूछते हैं कि मालती को दादी कहने की उनकी हिम्मत कैसे हुई, और कहते हैं कि वह उन्हें छड़ी से मारेंगे। अम्मा कहती हैं कि मेरे कान यह शब्द सुनने के लिए तरस रहे थे और कहती हैं कि मैं देखूंगी कि उसे क्या सजा देनी है। वह उसे बैठने के लिए कहती है और कहती है कि तुमने मुझे इस्तेमाल करने के लिए दादी कहा है। कृष्ण कहते हैं क्षमा करें। अम्मा उससे कहती है कि वह रिश्तों का इस्तेमाल नहीं करेगा। कृष्ण कहते हैं कि हर कोई ऐसा करता है। वह उसे दादी कहकर बुलाता है और बताता है कि उसने यह सब यहीं सीखा है और वह पहले ऐसा नहीं था। वह माफी मांगता है. अम्मा कहती हैं कोई बात नहीं. वह कहते हैं कि मुझे दादी कहने के लिए मत कहो, और कहते हैं मैं तुम्हें दादी कहना चाहता हूं, लेकिन मैं जिसे भी अपना मानता हूं वह दुखी हो जाता है और मैं तुम्हें दुखी नहीं देखना चाहता।

कामिनी बंसल से कहती है कि यशोदा रणधीर के साथ काम करेगी ताकि अम्मा और बाबू जी एक दूसरे के खिलाफ हो जाएं। वह उससे महुआ की जड़ी-बूटियाँ खिलाने के लिए कहता है ताकि उसका बच्चा मर जाए, और फिर वे यशोदा पर दोष लगा देंगे। कामिनी कहती है अभी नहीं, हमें कुछ और सोचना होगा।

रणधीर अपने स्टाफ से एक टेबल और कुर्सी यहां रखने के लिए कहते हैं। कर्मचारी तर्क देता है. रणधीर ने उससे वैसा ही करने को कहा जैसा उसने कहा था, और सोचता है कि जब अशोक गुप्ता वापस आएगा, तो वह देखेगा कि उसने अपनी पत्नी को अपना प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद की है।

अम्मा बाबूजी के पास आती हैं और कहती हैं कि मुझे एक खुशी महसूस हुई जिसे मैं आपके साथ साझा करना चाहती हूं। वह कहती हैं कि जब कृष्णा ने मुझे गले लगाया तो मुझे लगा कि मेरे पोते द्वारा दादी कहलाने की मेरी चाहत आज पूरी हो गई है। बाबू जी कहते हैं कि कृष्ण ने तुम्हें धोखा देने के लिए तुम्हें गले लगाया। अम्मा उसे एक बार गले लगाकर देखने के लिए कहती है और कहती है कि वह भी अशोक का बेटा है। वह कहती है कि एक बार जब तुम उसे गले लगाओगे तो तुम्हारा सारा गुस्सा खत्म हो जाएगा और यह घर, घर बन जाएगा। वह कहती है कि मैं उसे फोन करूंगी और कृष्णा को बुलाती हूं। कृष्ण वहाँ आते हैं। अम्मा बाबू जी से उसे गले लगाने के लिए कहती है। बाबू जी कृष्णा से पूछते हैं कि देखो मालती तुम्हें गले लगाकर कैसे रो रही है और कहते हैं कि तुम बस सबको आंसू दे सकते हो।

कृष्ण ने अम्मा से यशोदा से पूछने के लिए कहा कि वह कहाँ है, उसका साहस बढ़ाने के लिए। अम्मा कहती हैं ठीक है. यशोदा कार्यालय आती है और भर्तीकर्ता उससे पंजीकरण के रूप में 2000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहता है। लड़का बताता है कि उसके पास पैसे नहीं हैं और कहता है कि वह वेतन मिलने के बाद उसे पैसे देगा। यशोदा उस लड़के पर गुस्सा हो जाती है और उससे पूछती है कि क्या वह उसकी बेबसी को नहीं समझ सकता। महिला भर्तीकर्ता वहां आती है और उसे जाने के लिए कहती है। यशोदा पूछती हैं कि तुम्हें क्या लगता है कि मैं हार जाऊंगी? वह कहती हैं कि मैं हार नहीं मानूंगी और अपने तीन बच्चों के लिए लड़ूंगी। अम्मा ने यशोदा को फोन किया और पूछा कि वह कहां है? यशोदा अम्मा से कहती है कि उसे ऑफिस से बाहर निकाला जा रहा है। अम्मा उसे घर आने के लिए कहती है। कृष्णा वहां से चले जाते हैं. वह सड़क पर चल रहा है और यशोदा के पास आता है। वह उससे न रोने के लिए कहता है। यशोदा उसे बैठाती है और पूछती है कि इतनी गर्मी में वह उसे ढूंढ़ते हुए यहां क्यों आया। कृष्ण कहते हैं मैं कुछ भी सहन कर सकता हूं, लेकिन तुम्हारी आंखों में आंसू नहीं। यशोदा उसे घर आने के लिए कहती है अन्यथा वह अस्वस्थ हो जाएगा।

आस्था नूपुर से कहती है कि मम्मी इसे अकेले नहीं संभाल सकतीं। नूपुर का कहना है कि मम्मी संभाल लेंगी। यशोदा घर आती है और रोती है। कामिनी यशोदा को देखती है और उससे पूछती है कि वह क्यों छिप रही है? आस्था और नूपुर पूछते हैं कि क्या उसे नौकरी मिल गई। यशोदा कहती हैं बहुत जल्दी. कामिनी पूछती है कि आपके हाथ में क्या है, कृष्ण की दवा और बताती है कि आपके बच्चों ने सोचा था कि रोशनी और पानी आएगा। यशोदा कहती हैं कि मेरे बच्चे समझ रहे हैं। बाबू जी वहां आते हैं और यशोदा से कहते हैं कि वह अपनी बेटियों को यहां न बैठने के लिए कहे, नहीं तो उन्हें उनका बिल भरना होगा। यशोदा कन्याओं पर क्रोधित हो जाती हैं और उन्हें दीये जलाकर बैठने के लिए कहती हैं। कामिनी बाबू जी के पास आती है और कहती है कि आप गलत नहीं कर रहे हैं। बाबूजी सोचते हैं कि कभी-कभी उनके फैसले उन्हें गवाह के कठघरे में खड़ा कर देते हैं।

एपिसोड ख़त्म.

अद्यतन श्रेय: एच हसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *