नागिन सीजन 6 1 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड अपडेट: प्रशांत और सुंदर ने प्रगति की जान बचाई

Spread the love

नागिन सीज़न 6 1 जुलाई 2023 लिखित एपिसोड, टेललीअपडेट्स.कॉम पर लिखित अपडेट

एपिसोड की शुरुआत प्रार्थना के चलने से होती है। रघु, महक और अन्य लोग वहां आते हैं। रघु ने प्रगति को पकड़ लिया और फिर उसके पेट में गोली मारकर उसे चट्टान से धक्का दे दिया। प्रगति चट्टान से नीचे गिर गई। राघव को कुछ होश आया। महक और अन्य लोग खुश हो जाते हैं। जैसे ही प्रगति चट्टान से गिरती है, एक बड़ा सांप अपनी पूंछ में पकड़ लेता है। सुंदर को प्रगति की चिंता है। विधुशी प्रगति और सुंदर को ट्रैक करती है कि उसका स्थान जंगल में है। सुंदर हैरान है और कहता है कि वह जाएगा और उसे वापस लाएगा। राघव अजय का हाथ पकड़ता है और बताता है कि आज उसने अपनी हालत का बदला लिया है और बताता है कि उसने प्रार्थना को मार डाला है। यह सुनकर अजय की आंखों में आंसू आ जाते हैं। राघव वहां से चला जाता है। महक बताती है कि उसने राघव का इस्तेमाल किया है और प्रार्थना को मार डाला है। सुवर्णा कहती है कि प्रार्थना का पुनर्जन्म हुआ था, और बताती है कि अगर उसका पुनर्जन्म हुआ है तो इसका मतलब है कि रघु ने कहीं पुनर्जन्म लिया है। महक डरती नहीं है. सुंदर जंगल में आता है और प्रगति को बुलाता है। वह सांपों को देखता है और सोचता है कि क्या वे मुझे उनके पीछे आने के लिए साइन कर रहे हैं। वह सांप का पीछा करता है और घायल प्रगति को देखता है जो सांपों द्वारा संरक्षित है। वह आश्चर्यचकित हो जाता है और सांपों से प्रार्थना करता है कि वे उसे अपनी बेटी को घर ले जाने दें। वह बताता है कि वह उसका पिता है और उससे बहुत प्यार करता है। सांप वहां से चले जाते हैं. सुंदर प्रगति को पकड़कर सुरक्षित स्थान पर ले जाता है। प्रोफेसर प्रशांत वहां आते हैं और बताते हैं कि वह प्रार्थना, शेष नागिन है। सुंदर का कहना है कि वह मेरी बेटी है। प्रशांत ने उसे बताया कि वह एक डॉक्टर और वैज्ञानिक है। वह उसकी जान बचा सकता है और गोली निकाल लेता है, जबकि सुंदर आग जलाने वाली मशाल पकड़ लेता है। प्रशांत उसे प्रार्थना और उसके पति रघु के बारे में बताता है जो अपनी बेटियों के साथ जल गए थे। वह कहते हैं कि प्रार्थना ने आपकी बेटी के रूप में पुनर्जन्म लिया है। सुंदर प्रार्थना को उसकी मदद लेने के बारे में याद करता है और बताता है कि वह उसे अस्पताल ले गया था लेकिन उसकी मौत हो गई। प्रशांत कहता है कि प्रार्थना की आत्मा आपकी बेटी के शरीर में चली गई। प्रशांत का कहना है कि वह 21 साल से उस महिला से माफी मांग रहा है और पछता रहा है कि वह उसे बचा नहीं सका। प्रशांत का कहना है कि सांपों ने उसके लिए बिस्तर बनाकर उसे बचाया।

राघव अपने हाथों से खून धोता है और उसकी यादों से ताने खाता है। प्रगति को होश आ गया। प्रशांत और सुंदर ने उससे पूछा कि उसे गोली किसने मारी? प्रगति बताती है कि राघव ने उसे गोली वहीं मारी, जहां विदुषी काम करती थी। वह बताती है कि राघव ने उसे यह विश्वास दिलाया कि वह रघु है और फिर मुझे मारने की कोशिश की। सुंदर उसे घर आने के लिए कहता है। प्रगति उसे घर जाने के लिए कहती है और कहती है कि वह नहीं आएगी, और उसे महक से नागमणि लेनी होगी। प्रशांत प्रार्थना से कहता है कि महक ने उसे मार डाला है और वह किसी को नागमणि नहीं देना चाहती। प्रगति महक और राघव से बदला लेने की सोचती है।

महक प्राडी को बताती है कि उसने किसी का शिकार किया है। प्राडी पक्ष में चला जाता है. सुवर्णा महक से पूछती है कि उसने नर्स को फिर से लापता क्यों कर दिया। महक का कहना है कि उसने उसे काट लिया है, जैसे सभी नर्सों को काट लिया है। सुवर्णा का कहना है कि मैंने 21 साल से शक्तियों का उपयोग नहीं किया। महक कहती है कि तुम फट्टू नागिन हो और बताती है कि नर्स अजय के बारे में पूछ रही थी। असिता का कहना है कि उसने नई नर्स को बुलाया है। प्रगति एक नर्स के भेष में वहाँ आती है। राघव का कहना है कि उसका चेहरा जाना-पहचाना लगता है। प्रगति बताती हैं कि लोग उन्हें बहन कहकर बुलाते हैं और मरीजों को आकर्षण की नहीं बल्कि इंजेक्शन की जरूरत होती है। सुंदर ने मीनाक्षी को बताया कि उसने प्रगति को पुरातत्व कार्य के लिए भेजा है। मीनाक्षी उससे परेशान है. सुंदर कमरे में आता है और प्रगति के बारे में सोचकर रोता है। उसे याद आता है कि प्रगति ने उससे अम्मा और अक्का को कुछ भी न बताने के लिए कहा था।

प्रगति अजय के पास आती है और उसे इंजेक्शन देती है। अजय उसे पहचान लेता है और उसका हाथ पकड़ लेता है। वह प्रार्थना को पुकारते हुए बिस्तर से नीचे गिर जाता है। राघव वहां आता है और उसे बिस्तर पर आराम कराता है। वह प्रगति से अपने पिता की देखभाल करने के लिए कहता है। प्रगति कहती है कि वह उसके पिता को ठीक कर देगी और उसके हाथ की गतिविधियों के बारे में बताती है। राघव उस पर विश्वास नहीं करता और चला जाता है। प्रगति अजय से कहती है कि उसे नहीं पता कि उसके परिवार ने उसके साथ क्या किया है। वह बताती है कि राघव ने उसे बेवकूफ बनाया और उसे मारने का प्रयास किया। वह अजय से कहती है कि वह जो करने आई है वही करेगी और राघव से अपनी अंगूठी ले लेगी। राघव अपने कमरे में प्रगति की कल्पना करता है, डर जाता है और बाहर भाग जाता है। महक उससे पूछती है कि क्या हुआ? उन्होंने बताया कि उनके कमरे का एसी काम नहीं कर रहा है. सुवर्णा महक से कहती है कि अगर प्रार्थना का पुनर्जन्म हुआ था तो रघु का भी कहीं पुनर्जन्म हुआ होगा। महक और असिता उस पर हंसते हैं। सुवर्णा निश्चित है. प्रगति नागराज तक्षक को बताती है कि राघव उसे मारने की कोशिश कर रहा है। नागराज तक्षक स्तब्ध रह गये. प्रार्थना कहती है कि वह राघव से बदला लेगी। वह सोचती है कि रघु कहाँ है?

राघव प्रगति की अंगूठी को स्टोर रूम में कहीं छिपाने की सोचता है। वह रघु और प्रार्थना की तस्वीर देखता है और उसे कुछ झलकियाँ मिलती हैं। वह चौंक जाता है और वहां से भाग जाता है। प्रगति नागराज तक्षक से कहती है कि वह राघव से उसकी अंगूठी ले लेगी और वह नागमणि को महक के पास नहीं रहने देगी। नागराज तक्षक उसे बताता है कि जैसे वह अपनी अंगूठी तक पहुंच गई थी, रघु भी उसकी शेष नाग अंगूठी तक पहुंच जाएगा। वह प्रार्थना को समझाता है कि शेष नाग और शेष नागिन दोनों के पास एक अंगूठी होती थी।

राघव कमरे में आता है और उसे प्रार्थना, रघु और उनकी बेटियों की झलक मिलती है। वह अंगूठी फेंकने ही वाला होता है, तभी राघव बेहोश होकर गिर जाता है। प्रार्थना कहती है कि अब उसके अप्पा को उसकी सच्चाई पता चल गई है, वह और इंतजार नहीं कर सकती, और उसे राघव से अपनी अंगूठी लेनी होगी। वह शिव जी से प्रार्थना करती है कि वह उसे महक से लड़ने की शक्ति दे।

प्रीकैप: राघव को पानी में सांप दिखाई देता है। वह इच्छाधारी नाग में बदल जाता है और कहता है कि मैं शेष नाग हूं। महक उसे सुनती है और कहती है कि राघव रघु है, अब वह खजाने का दरवाजा खोलेगा।

अद्यतन श्रेय: एच हसन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *